दोस्तसभा

Guests

Do you agree to our terms?



Members Log In


8 खाद्य पदार्थ जो कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखने में मदद करते हैं

Last updated by Dostsabha

हर साल दिल की बीमारी की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के मामलों का भी यही हाल है। सुस्त जीवन शैली, अनुचित आहार और आधुनिक जीवन का तनाव इसमें अपना बहुत बड़ा योगदान करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने के लिए दवाइयों के अलावा, कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है:

1. आंवला

आंवला  को हाइपोलिपिडेमिक माना जाता है जिसका मतलब है कि यह लिपिड के गाढ़ेपन को कम करता है। रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ 2 चम्मच आंवले का चूर्ण या आंवले का जूस पीयें।

2. ओट्स

आजकल ओट्स का प्रचार एक सेहतमंद नाश्ते के रूप में किया जा रहा है| यह कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम कर देता है जिसे “ख़राब कोलेस्ट्रॉल” के नाम से भी जाना जाता है और यह हृदय के लिए बेहद फायदेमंद है| ओट्स में पाए जाने वाले बीटा-ग्लुसेन में कोलेस्ट्रॉल को सोखकर शरीर से बाहर निकालने की ताकत होती है|

3. फलियाँ

हर किसी को पता है कि फलियाँ, शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं लेकिन क्या आपको यह भी पता था कि वे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं? फलियाँ, अधिक फाइबर वाला खाद्य पदार्थ हैं जिसमें घुलनशील फाइबर, कोलेस्ट्रॉल के साथ मिल जाते हैं और शरीर में उसे अवशोषित होने से रोकते हैं। अपने भोजन में लाल, काली, सफ़ेद हर तरह की फलियों को शामिल करें।

4 . नट्स

नट्स में, अखरोट, कोलेस्ट्रॉल को कम करने के मामले में सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। रिसर्च से पता चला है कि नियमित रूप से अखरोट खाने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हुआ है। बादाम और काजू भी हृदय के लिए अच्छे होते हैं। बहुत ज्यादा नट्स खाना अच्छा नहीं होता है क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। रोज एक मुट्ठी नट्स मिक्स्ड नट्स खाना काफी होता है।

5 . लहसुन

लहसुन के औषधीय गुण के कारण प्राचीन काल से ही इसका इस्तेमाल होता रहा है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और स्ट्रोक का एक प्रमुख कारण माने जाने वाले खून के थक्के बनने की सम्भावना को भी कम करता है। करी, दाल, पिज़्ज़ा, सूप और अन्य खाद्य पदार्थों में खुलकर लहसुन का इस्तेमाल करें।

6 . काली चाय

ऐसा देखा गया है कि काली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। चाय में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर के लिए उपयोगी होते हैं। यह रक्त वाहनियों को आराम पहुंचाते हैं और धमनियों में खून के थक्के और पट्टिका बनने से रोकते हैं।

7 . पालक

तरह-तरह के विटामिन और खनिज पदार्थों से युक्त होने के अलावा, पालक में ल्यूटीन भी होता है जो धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करने में मदद करता है। रोज बस आधा कप पालक खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदा हो सकता है। अलग से खाए जाने वाले पकवानों, सलादों या तली हुई चीजों में इसका इस्तेमाल करें।

8 . अलसी

अलसी में ओमेगा 3 वसीय अम्ल होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक अम्ल कहा जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और हृदय रोगों से भी रक्षा करता है।

इसलिए, अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने के लिए अपने दैनिक आहार में इन चीजों को शामिल करें। इसके अलावा, एक स्वास्थ्यप्रद जीवन शैली अपनाएं जिसके तहत बड़े ध्यान से अपने भोजन का चयन करें, शारीरिक क्रियाकलाप करें और नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखें। स्वस्थ रहें, खुश रहें!

Embed this page

To embed this page on your website / blog, copy the following code and past it in your website.
Show embedded page in full layout